राजस्थान एकमुश्त प्रोत्साहन सहायता योजना में आवेदन कैसे करें? Sje-rajasthan

राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना 2022 : राजस्‍थान सरकार के सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता विभाग ने अक्‍तूबर 2020 को एक विज्ञापन विभिन्‍न समाचार पत्रों में प्रकाशित करके सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्‍यार्थियों के लिये एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना के अंतर्गत सहायता राशि के लिये Online आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं।

एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना राजस्‍थान sje.rajasthan के द्धारा संचालित योजना है। जिसके तहत All India Service – IAS/IPS/IFS, राजस्‍थान लोक सेवा आयोग द्धारा आयोजित राज्‍य स्‍तरीय प्रतियोगी परीक्षा RAS EXAM तथा योजना में सूचीबद्ध IIT/IIM/AIIMS/NLU/IISc में प्रवेश पाने वाले मेधावी अभ्‍यार्थियों को एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता राशि दिये जाने का प्रावधान है।

राजस्‍थान सरकार की यह बहुत ही लोकप्रिय योजना है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें सिर्फ और सिर्फ राजस्‍थान के सामान्‍य वर्ग के छात्र छात्रायें ही लाभान्वित होती हैं।

पिछड़ा वर्ग तथा SC/ST वर्ग के छात्र छात्राओं के लिये यह योजना नहीं है। इसलिये इस वर्ग के अभ्‍यार्थी एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना के लिये आवेदन नहीं कर सकते हैं।

Contents

राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना में RAS EXAM में चयनित छात्रों को कितनी सहायता मिलती है?

एकमुश्त प्रोत्साहन सहायता योजना में केवल सामान्य वर्ग (EWS) के अभ्या‍र्थी ही आवेदन के लिये पात्र हैं। अन्य सभी श्रेणियों के लिये इस योजना के लिये पात्र नहीं हैं।Rajasthan Ek Musht Protsahan Sahayta Yojana के तहत राजस्‍थान संघ लोक सेवा आयोग द्धारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा RAS EXAM में अंतिम रूप से चयनित छात्र छात्राओं को एकमुश्‍त वित्‍तीय सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत सामान्‍य वर्ग के RAS EXAM में अंतिम रूप से चयनित छात्र छात्राओं में से वरीयता क्रम के पहले 100 प्रतियोगी छात्रों को एकमुश्‍त सहायता योजना के तहत प्रत्‍येक को 30 हजार रूपये की वित्‍तीय सहायता प्रदान की जाती है।

एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना में All India Service – IAS/IPS/IFS को कितनी धनराशि प्राप्‍त होती है?

Rajasthan Ek Musht Protsahan Sahayta Yojana के तहत राजस्‍थान सरकार के द्धारा All India Service – IAS/IPS/IFS की परीक्षा में चयन होने के बाद प्रतियोगी परीक्षा के वरीयता क्रम के पहले 50 प्रतियोगियों को 50 हजार रूपये की एकमुश्‍त वित्‍तीय सहायता प्रदान की जाती है।

एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना के तहत IIT/IIM/AIIMS/NLU/IISc में चयनित छात्रों को कितनी वित्‍तीय सहायता मिलती है?

EkMusht Protsahan Sahayta Yojana के तहत राजस्‍थान में योजना के अंतर्गत IIT/IIM/AIIMS/NLU/IISc में अंतिम रूप से च‍यनित तथा प्रवेश पाने वाले प्रतियो‍गी परीक्षा के वरीयता क्रम के पहले 100 छात्र छात्राओं को एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना के तहत कुल 25 हजार रूपये की वित्‍तीय सहायता प्रदान की जाती है।

ऊपर दी गयी तीनों ही कैटेगरी के चयनित छात्र छात्राओं को जो वित्‍तीय सहयता प्रदान की जा रही है, वह 2017 में जारी दिशा निर्देशों के आधार पर है। वर्तमान मे तीनों ही श्रेणियों के लिये 2017 में जारी किये गये दिशा निर्देश ही 2021 के लिये प्रभावी हैं।

Also Read :

EkMusht Protsahan Sahayta Yojana के लिये जरूरी पात्रता

  • इस योजना के लिये राजस्‍थान के मूल निवासी ही आवेदन करने के लिये पात्र मानें जाएंगें।
  • इस योजना में केवल सामान्‍य वर्ग (EWS) के अभ्‍यार्थी ही आवेदन के लिये पात्र हैं। अन्‍य सभी श्रेणियों के लिये इस योजना के लिये पात्र नहीं हैं।
  • आवेदक के अभिभावक/माता/पिता की वार्षिक आय समस्‍त स्रोतों से 2 लाख 50 हजार रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आवेदक के माता पिता राजकीय सेवा मे कार्यरत हैं, उन्‍हें विभागाध्‍यक्ष/कार्यालयाध्‍क्ष के द्धारा जारी आय प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत करना होगा।
  • यदि आवेदक पूर्व में ही किसी राजकीय सेवा में कार्यरत है, तो उसे इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जा सकेगा।
  • ऐसे आवेदक जो राजस्‍थान के सामाजिक न्‍याय व अधिकारिता विभाग की अनुप्रति योजना का लाभ ले रहा है, तो उसे पात्र नहीं माना जाएगा।
  • जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं में अंतिम रूप से चयनित घोषित होंगें, केवल उन्‍हें ही एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना के तहत पात्र माना जाएगा।

Documents for EkMusht Protsahan Sahayta Yojana Rajasthan (जरूरी दस्‍तावेज)

  • सक्षम अधिकारी द्धारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • आय प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी द्धारा निर्गत तथा सत्‍यापित प्रति
  • EWS Certificate की सत्‍यापित प्रति
  • प्रतियोगी परीक्षा की मेरिट के प्रमाण पत्र की प्रमाणित सत्‍यापित प्रति
  • आधार कार्ड सत्‍यापित प्रति
  • बैंक खाता पासबुक IFSC कोड सहित

सामान्‍य वर्ग के प्रतियोगी छात्रों के लिये एकमुश्त प्रोत्साहन सहायता योजना राजस्‍थान के जरूरी नियम

  • इस योजना में आवेदन केवल Online Mode में ही किया जा सकता है।
  • इस योजना में आवेदन तभी संभव है, जब राजस्‍थान सरकार के सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता विभाग (sje.rajasthan) ने विज्ञापन प्रकाशित करवा कर आवेदन पत्र आमंत्रित किये हों।
  • राजस्‍थान एकमुश्‍त सहायता योजना के तहत सभी लाभार्थी छात्र छात्राओं को धनराशि सीधे उनके Bank Account में ट्रांसफर की जाएगी।
  • एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना के लिये जारी नियमों की व्‍याख्‍या आयुक्‍त/निदेशक, सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता विभाग के द्धारा की जाएगी।
  • व्‍याख्‍या सभी के लिये अंतिम तथा बाध्‍यकारी होगी।
  • किसी भी विवाद की स्थिति में आयुक्‍त/निदेशक, सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता विभाग का निर्णंय अंतिम माना जाएगा।

राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना में Online Avedan कैसे करें?

यदि आप EkMusht Protsahan Sahayta Yojana Rajasthan में Online आवेदन करने की सोच रहे हैं। तो आपको sje.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आज जैसे ही ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करेंगें, तो आप Social Justiceand Empowerment Department Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट के Home Page पर पहुंच जाएंगें।

  • यहां आपको Apply Online/Eservices का एक विकल्‍प नजर आएगा।
  • अब आपको संबंधित विकल्‍प पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।
  • Next Page पर पहुंचते ही आपको SSO पोर्टल पर पंजीकरण करने को बोला जाएगा। यदि आप पंजीकृत नहीं हैं, तो सबसे पहले रजिस्‍टर करें।
  • रजिस्‍टर करने के बाद आप लॉग इन करने में सक्षम हो जाएंगें और अपना एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना Online Form भी भर पायेंगें।

EkMusht Protsahan Sahayta Yojana Rajasthan में Online आवेदन करने की Last Date क्‍या है?

  • Sje@rajasthan पर एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन सहायता योजना में आवेदन करने की शुरूआत – — हो चुकी है।
  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 2022 है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी पोस्‍ट Rajasthan Ek Musht Protsahan Sahayta Yojana in Hindi, यदि आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई भी अन्‍य प्रश्‍न है, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं। आपके प्रश्‍नों का जवाब देने का हम पूरा प्रयास करेंगें।

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!