Garbage Management में MBA डिग्री कैसे लें

Garbage Management Degree | MBA Degree in Garbage Management | New MBA Course 2021 | कचरा प्रबंधन और सा‍माजिक उद्धमिता में MBA | Solid Waste Management Courses in India | MBA in Solid Waste Management |

जैसे जैसे समय बदल रहा है, वैसे वैसे भारत में नये नये Job Oriented Courses भी लांच हो रहे हैं। हाल के दिनों में ऐसा ही एक कोर्स कचरा प्रबंधन और सामाजिक उद्धमिता के क्षेत्र में लांच हुआ है।

Garbage Management की MBA डिग्री इस साल देश के 8 शिक्षण संस्‍थानों के द्धारा प्रदान की जा रही है। आने वाले कुछ समय में कचरा प्रबंधन एवं उद्धमिता (MBA Programme in Waste Management and Social Enterpreneurship) देश के बाकी संस्‍थानों के द्धारा प्रदान की जाने लगेगी।

Garbage Management में एमबीए की डिग्री की शुरूआत करने के पीछे सरकार की मंशा, देश भर में चल रही स्‍वच्‍छता अभियान की मुहिम को और अधिक गति प्रदान करना है।

कचरा प्रबंधन में एमबीए की डिग्री की शुरूआत को स्‍वच्‍छता अभियान को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले एक बड़े सरकारी प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

Aim of Garbage Management | कचरा प्रबंधन के उद्देश्य

MBA Degree in Garbage Management in Hindi
कचरा प्रबंधन में रोजगार के मौके

पूरे भारत में शहरों से लेकर गांवों तक कचरा तेजी से बढ़ रहा है। जिससे निपटरा करना एक बड़ी चुनौती है। आने वाले समय यह समस्‍या और अधिक गहरा जाएगी।

जिसके बड़े ही गंभीर किस्‍म के परिणाम देश वासियों को देखने को मिलेंगें। इसी बात को ध्‍यान में रखते ही सरकार ने बड़ी पहल करते हुये Garbage Management Course in MBA की शुरूआत की है।

ताकि कचरा प्रबंधन के क्षेत्र को रोजगार परक (Job Oriented) बनाया जाये। अभी भारत में बहुत सी विदेशी एजेसिंया Garbage Management के क्षेत्र में काम कर रही हैं।

यही कारण है कि अब देश के 15 नामी गिरामी विश्‍वविद्धालयों में कचरा मेनेजमेंट के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान कर युवाओं को MBA की डिग्री दी जाएगी।

अब चूंकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अधीन संस्‍था अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) खुद उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में कचरा प्रबंधन कोर्स शुरू करने जा रही है, तो हमें विदेशी कंपनियों की ओर मुंह ताकने की आवश्‍यक्‍ता नहीं रह जाएगी।

Benefits of Garbage Management MBA Course | कचरा प्रबंधन एमबीए डिग्री के लाभ

Garbage Management MBA Course करने के बाद एमबीए डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को आसानी से बड़ी कंपनियों और 5 स्‍टार होटलों में नौकरी मिल सकेगी।

यह पूरी तरह Job Oriented कोर्स होगा। जिसे करने के बाद छात्रों को दर दर भटकना नहीं पड़ेगा।

जैसे जैसे देश में कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में तेजी आएगी, वैसे वैसे रोजगार के मौके बढ़ेंगें और शहरों तथा गांवों में निकलने वाले कचरे का निपटारा होगा।

कचरा प्रबंधन कोर्स करने वाले युवा बड़ी कंपनियों और 5 स्‍टार होटलों के लिये अतिरिक्‍त आमदनी के स्रोत बन उभरेंगें।

कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में इन 15 संस्‍थानों में शुरू होगा कोर्स

Garbage Management MBA Course देश के 7 राज्‍यों के 15 उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों के द्धारा शुरू किया जा रहा है। जिनके नाम नीचे दिये जा रहे हैं।

मौलाना अबुल कलाम आजाद तकनीकी विश्‍वविद्धायल, कोलकाता, पश्चिम बंगाल

(1) NIT, वारंगल, आंध्रप्रदेश

(2) ड्रीम इंस्‍टीटयूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी, टनकपुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल

(3) PSG कॉलेज ऑफ टेक्‍नोलॉजी, तमिलनाडु

(4) शिव नाडर विश्‍वविद्धालय, ग्रेटर नोएडा, उत्‍तर प्रदेश

(5) सत्‍यभामा विश्‍वविद्धालय, चेन्‍नई, तमिलनाडु

(6) टेक्‍नो इंडिया विश्‍वविद्धालय, पश्चिम बंगाल

(7) दि नार्थ कैप विश्‍वविद्धालय, गुरूग्राम, हरियाणा

(8) मनिपाल विश्‍वविद्धालय, जयपुर, राजस्‍थान

(9) दयालबाग एजुकेशनल इंस्‍टीटयूट, उत्‍तर प्रदेश

(10) जीडी गोयनका विश्‍वविद्धालय, सोहना, हरियाणा

(11) चितकारा विश्‍वविद्धालय, हिमांचल प्रदेश

(12) मानव रचना इंटरनेशनल इंस्‍टीटयूट ऑफ रिसर्च एंड स्‍टडीज, फरीदाबाद, हरियाणा

(13) एमिटी विश्‍वविद्धालय, नोएडा, उत्‍तर प्रदेश

(14) ओपी जिंदल विश्‍वविद्धालय, सोनीपत, हरियाणा

Garbage Management में MBA की डिग्री कैसे लें?

Garbage Management (Waste Management) में MBA की डिग्री लेने के लिये आपको सबसे पहले ऊपर दिये गये संस्‍थानों में जाकर संपर्क करना होगा।

आप चाहें तो उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में अधिक जानकारी जुटा सकते हैं। सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि कचरा प्रबंधन में डिग्री कोर्स के लिये आवेदन कब और किस समय लिये जाते हैं।

इसके बाद आप Garbage Management में MBA की डिग्री पर आने वाले खर्च के बारे में पता लगायें। यदि सब कुछ आपके अनुकूल है, तो आप संबंधित विश्‍वविद्धालय अथवा संस्‍थान से फार्म हासिल करें और फिर उसे ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन भर कर जमा कर सकते हैं।

Also Read :

Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!