[मानदेय जॉब] Sanskrit Teacher Vacancy in Lucknow 2021 में Apply Kare

उत्‍तरप्रदेश में जिन नौजवानों ने संस्‍कृत भाषा को अपने कैरियर के रूप में चुना है। उनके लिये बड़ी खुशखबरी है। यूपी में Sanskrit Teacher Vacancy के लिये विज्ञापन जारी हुआ है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार के उच्‍चतर माध्‍यमिक शिक्षा विभाग के द्धारा जारी Sanskrit Teacher Vacancy Notification में प्रदेश के अशासकीय / सहायता प्राप्‍त माध्‍यमिक स्‍कूलों में खाली पड़े शिक्षकों को मानदेय के आधार पर भर्ती के लिये Application Form आमंत्रित किये गये हैं।

वह पूरी तरह अस्‍थायी हैं। जिन अभ्‍यार्थियों की इन पदों पर नियुक्ति की जाएगी। उसके तहत वेतन के बजाये उन्‍हें मानदेय दिया जाएगा।

यदि आप Sanskrit Teacher Vacancy 2021 / Sanskrit Shikshak Bharti / UP Sanskrit Teacher Recruitment 2021 / Sanskrit Teacher Bharti  के तहत आवेदन करने के इच्‍छुक हैं तो इस‍की जानकारी आपको विस्‍तार से और क्रमबद्ध तरीके से नीचे बताई जा रही है।

Contents

Sanskrit Teacher Vacancy in Lucknow 2021 : यूपी लखनऊ में संस्‍कृत टीचर की अस्‍थायी नियुक्तियां

Sanskrit Teacher Vacancy in Lucknow in Hindi
उत्‍तरप्रदेश में संस्‍कृत शिक्षक 2021 भर्ती

Sanskrit Teacher Vacancy in UP : उत्‍तर प्रदेश सरकार ने संस्‍कृत स्‍कूलों में खाली पड़े शिक्षकों के पदों को भरने का बड़ा फैसला किया है। यह पद तत्‍काल प्रभाव से मानदेय के आधार पर भरे जा रहे हैं।

प्रदेश के पूर्व मध्‍यमा स्‍तर / उत्‍तर मध्‍यमा स्‍तर के अध्‍यापक पद के लिये यूपी में संचालित सहायता प्राप्‍त संस्‍कृत माध्‍यमिक स्‍कूलों में शैक्षिक सत्र 2020-21 तथा 2022-23 (ग्रीष्‍मावकाश की अवधि शामिल नहीं) या नियमित चयनित शिक्षकों के आने तक जो भी पहले हो। अस्‍थायी Teachers के चयन के लिये शासन के पत्र संख्‍या-794/15-9-2021-2001 (01)/2020 दिनांक 24 जुलाई 2021 के क्रम में इच्‍छुक अर्ह अभ्‍यर्थियों से आवेदन पत्र मांगें गये हैं।

इन पदों के लिये 12,000 से लेकर 15,000 रूपये तक का मासिक मानदेय निर्धारित किया गया है। यह मानदेय ग्रीष्‍मावकाश के दिनों में देय नहीं होगा।

संस्‍कृत शिक्षकों के लिये मानदेय विवरण

  • 1 – प्रथमा एवं पूर्व मध्‍यमा स्‍तर हेतु शिक्षण कार्य पर 12,000 रूपये मासिक मानदेय
  • 2 – उत्‍तर मध्‍यमा स्‍तर हेतु शिक्षण कार्य पर 15,000 मासिक मानदेय
  • ग्रीष्‍मावकाश के दिनों को छोड़ कर

संस्‍कृत टीचर भर्ती के लिये जरूरी आयु सीमा क्‍या है

आवेदक की आयु आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2021 को High School Marksheet के अनुसार 21 वर्ष पूर्णं होनी चाहिये।

Sanskrit Teacher Bharti Last Date

इन जॉब्‍स में आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2021 तक है

UP Sanskrit Teacher Recruitment के तहत खाली पड़े शिक्षकों के पदों का विवरण

  • 1 – प्रथमा एवं पूर्व मध्‍यमा शिक्षक
  • 2 – उत्‍तर मध्‍यमा शिक्षक

संस्‍कृत टीचर भर्ती के लिये जरूरी शैक्षिक योग्‍यता

Eligibility Criteria for UP Sanskrit Teacher Vacancy 2021

इन पदों पर चयन के लिये निर्धारित शैक्षिक योग्‍यता उत्‍तरप्रदेश माध्‍यमिक संस्‍कृत शिक्षा परिषद (संस्‍थाओं के प्रधान अध्‍यापक एवं संस्‍थाओं के अन्‍य कर्मचारियों की नियुक्ति तथा सेवा शर्तो) विनियामावली 2009 में वर्णिंत शैक्षिक योग्‍यता के अनुसार होगी। जैसा कि ‘परिशिष्‍ट – क’ में दी गयी है।

Also Read :

संस्‍कृत शिक्षक भर्ती में चयन किस आधार पर होगा

उत्‍तर प्रदेश सरकार के शासनादेश संख्‍या -794/15-9-2021-2001 (01)/2020 दिनांक 24 जुलाई 2021 में विहित प्राविधानुसार शैक्षणिक गुणांक एवं साक्षात्‍कार में प्राप्‍त अंकों के योग के आधार पर इन पदों के लिये अभ्‍यर्थियों का चयन किया जायेगा।

Sanskrit Teacher Bharti के लिये निर्धारित आरक्षण व्‍यवस्‍था

अभ्‍यर्थी के चयन में चयन तिथि को राज्‍य सरकार की विद्धमान आरक्षण नीति के अनुसार प्रख्‍यापित प्रावधान के अनुसार होगा। इन पदों के लिये आरक्षण का लाभ केवल यूपी के निवासियों के लिये ही अनुमन्‍य होगा।

संस्‍कृत वैकेंसी इन यूपी के तहत आवेदन पत्र के साथ कितना शुल्‍क लिया जायेगा

  • 1 – सामान्‍य एवं पिछड़ा वर्ग हेतु – 250 रूपये मात्र
  • 2 – आर्थिक रूप से कमजोर एंव अनुसूचित जाति वर्ग हेतु – 150 रूपये मात्र
  • 3 – अनुसूचित जनजाति वर्ग हेतु – 100 रूपये मात्र

संस्‍कृत टीचर पद के लिये शुल्‍क कैसे जमा करें

मानदेय आधारित संस्‍कृत शिक्षकों के रिक्‍त पड़े पदों के लिये आवेदन करते समय आपको अपने आवेदन पत्र के साथ बैंक ड्राफ्ट अथवा रेखांकित पोस्‍टल आर्डर संस्‍था प्रबंधक के पक्ष में देय होगा।

UP Sanskrit टीचर Recruitment 2021 के तहत एक अभ्‍यर्थी कितने विद्धालयों के लिये Apply कर सकता है

UP Sanskrit Teachers के विभिन्‍न विद्धालयों में खाली पड़े पदों के लिये एक अभ्‍यर्थी अधिकतम 5 विद्धालयों में शिक्षक चयन हेतु आवेदन कर सकता है।

UP Sanskrit Teacher Vacancy Application Form Format Download कैसे करें

UP Sanskrit Teacher Recruitment 2021
संस्‍कृत शिक्षक भर्ती फार्म

यदि आप संस्‍कृत शिक्षक पदों के लिये आवेदन करने की सोच रहे हैं तो इसके लिये आपको UP Sanskrit Teacher Vacancy Application Form Format Download करना होगा। जिसका Format आपकी सुविधा के लिये ऊपर दिया जा रहा है।

संस्‍कृत टीचर भर्ती के लिये निर्धारित जरूरी नियम क्‍या हैं?

  • पुरूष अभ्‍यर्थी संस्‍कृत टीचर Bharti के लिये किसी भी स्थिति में Eligible नहीं होगा, जिसकी 1 से अधिक पत्‍नी जीवित हो। अथवा ऐसी Female अभ्‍यर्थी जिसने ऐसे व्‍यक्ति से शादी किया हो, जिसकी पहले से 1 या अधिक पत्‍नी हो को Eligible नहीं माना जायेगा।
  • ऐसा अभ्‍यर्थी जिसका मानसिक अथवा शारीरिक Health अच्‍छा नहीं है, उसे Eligible नहीं माना जायेगा।
  • शारीरिक दोष से युक्‍त ऐसा अभ्‍यर्थी जिसे Education Work करने में बाधा होती है, को Sanskrit Teacher Vacancy in UP के लिये पात्र नहीं माना जायेगा।
  • Application Form पर नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो अवश्‍य चिपका होना चाहिये।
  • आवेदन पत्र को केवल रजिस्‍टर्ड डाक / स्‍पीड पोस्‍ट द्धारा ही भेजा जायेगा। साथ ही लिफाफे के पते वाले स्‍थान पर ऊपर बांयी ओर विज्ञापन संख्‍या / पद का नाम / विषय का नाम वर्ग इत्‍यादि स्‍पष्‍ट अक्षरों में लिखा होना चाहिये।
  • एक विषय / एक वर्ग के लिये केवल एक आवेदन ही मान्‍य होगा। लिफाफे पर एक ही विषय के पद के नाम का उल्‍लेख होना चाहिये।
  • आरक्षित वर्ग के अभ्‍यर्थी Sanskrit Teacher Vacancy Application Form के साथ शासनादेशानुसार सक्षम अधिकारी द्धारा निर्गत निर्धारित प्रारूप पर जाति प्रमाण पत्र संलंग्‍न करें अन्‍यथा उन्‍हें आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।
  • आवेदन पत्र के साथ बैंक ड्राफ्ट अथवा रेखांकित पोस्‍टल आर्डर अवश्‍य संलंग्‍न करें। तथा उसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिये।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Sanskrit Teacher Vacancy in Lucknow 2021 में Apply Kare यदि आप Sanskrit Shikshak Bharti / UP संस्‍कृत शिक्षक Recruitment 2021 / संस्‍कृत शिक्षक Bharti  UP से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

2 thoughts on “[मानदेय जॉब] Sanskrit Teacher Vacancy in Lucknow 2021 में Apply Kare”

  1. बृजमोहन लाल स्वरूपआयुर्वेदिक संस्कृत विद्यालय बरेली मेआवेदन करने के लिए कोई ईमेल एड्रेस या वहां का कांटेक्ट नंबर मिल सकता है

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!