वायरोलाजिस्ट कैसे बनें? Virologist Kya hota Hai

Virologist Kaise Bane in Hindi : आज हम आपको Virologist as a Career से संबंधित पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। कोरोना महामारी के दौर में वायरोलॉजिस्‍ट एक बहुत ही आकर्षक कॅरियर बन कर उभरा है।

कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के बाद देश के युवा वर्ग में Virologist बन कर कॅरिअर बनाने की दिशा में भी सोचना शुरू कर दिया है। आखिर Virology क्‍या होती है और वायरोलाजिस्‍ट क्‍या होता है, के बारे में नीचे Step by Step जानकारी दी जा रही है।

भारत ही नहीं पूरी दुनिया में Virologist एक उभरता हुआ कॅरिअर ऑप्‍शन है। जैसे जैसे दुनिया में नये नये वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, वैसे वैसे Virology Experts की डिमांड भी बढ़ती जा रही है।

ऐसे में इस क्षेत्र में कॅरिअर बनाने की दिशा में प्रयास करना, एक अच्‍छा विकल्‍प माना जा रहा है। तो चलिये इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्‍त करते हैं।

Virologist Kya hota Hai ( वायरोलॉजिस्‍ट क्‍या होता है )

Eligibility Criteria for Virologist

Virologist Meaning in Hindi : वायरोलाजिस्‍ट का हिंदी में अर्थ होता है, ऐसा वह व्‍यक्ति जो विषाणुओं की खोज, उनका अध्‍ययन तथा विषाणुरोधी दवाओं की खोज करता है, उससे वायरोलाजिस्‍ट अर्थात विषाणुविज्ञानी कहा जाता है।

एक अच्‍छा वायरोलाजिस्‍ट जानवरों, मिटटी तथा पेड़ पौधों में पाये जाने वाले Virus की निरंतर खोज करता रहता है, तथा उनसे निपटने के लिये तैयार की जाने वाली वैक्‍सीन के निर्मांण की दिशा में काम करता है।

जब से चीन वुहान लैब से कोरोना वायरस लीक होकर पूरी दुनिया में फैलने की खबर सामने आई है, तब से भारत में वायरस के हमले को नाकाम करने के लिये वायरोलाजिस्‍ट की डिमांड अचानक से बढ़ गयी है।

Virologist as a Career Jobs Option

देश के युवा Virologist as a Career के रूप में आसानी से अपना सकते हैं। भारत हमेशा से वै‍क्‍सीन के निर्मांण में एक अग्रणी देश रहा है। यहां सीरम इंस्‍टीटयूट तथा भारत बायोटेक जैसे विशाल कंपनियां हैं, जो भारत को वैक्‍सीन उत्‍पादक और आपूर्तिकर्ता देशों की सूची में टॉप पर बनाये रखती हैं।

दुनिया की 60% वैक्‍सीन का निर्यात भारत के द्धारा किया जाता है। हमारे देश से यूरोप, अफ्रीका, खाड़ी देशों तथा दक्षिण पूर्व एशिया के तमाम देशों को विभिन्‍न बीमारियों की वैक्‍सीन निर्यात की जाती है।

ऐसे में यदि आप वायरोलॉजिस्‍ट बनने का निर्णंय करते हैं, तो आपको देश में ही किसी अच्‍छी वैक्‍सीन निर्मांता कंपनी में जॉब मिल सकती है।

आने वाले समय में इंसानों पर नये नये वायरस के हमले की आशंका बनी हुई है, ऐसे में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली ( Immunity ) मजबूत करने के लिये ज्‍यादा बेहतर तथा नई वैक्‍सीन के निर्मांण व खोज की जरूरत है।

इसलिये आने वाले समय में अमेरिका, यूरोप, भारत, जापान तथा चीन आदि में वायरोलॉजी के क्षेत्र में Virologist की डिमांड तेजी से बढ़ने जा रही है। ऐसे में इस फील्‍ड में आकर्षक कॅरिअर तथा अच्‍छी सैलरी की आपार संभावनायें हैं।

देश तथा दुनिया भर की फार्मा कंपनियों, क्‍लीनिकल रिसर्च इंस्‍टीटयूट, सरकारी तथा निजी इंडस्‍ट्रीज में वायरोलॉजिस्‍ट की जरूरत पड़ने वाली है।

वायरोलॉजिस्‍ट का मुख्‍य काम क्‍या होता है?

वायरोलॉजिस्‍ट फार्मा कंपनियों के लिये वायरस पर रिसर्च का काम करते हैं। साथ ही वायरस से लड़ने वाली वैक्‍सीन तथा दवाओं को विकसित करने की जिम्‍मेदारी भी उनके ही कंधों पर होती है। इसलिये आप वायरोलाजिस्‍ट बन कर वायरोलॉजी के संपूर्णं क्षेत्र में अपनी सेवायें प्रदान कर सकते हैं।

वायरोलॉजिस्‍ट बनने के लिये जरूरी योग्‍यता

Eligibility Criteria for Virologist : वायरोलाजिस्‍ट बनने के लिये आपके पास नीचे दी गयी योग्‍यता का होना बेहद जरूरी है।

बायोलॉजी / माइक्रोबायोलॉजी / मालीक्‍यूलर बॉयोलॉजी / वायरोलॉजी / फार्माकोलाजी आदि में B.sc / M.sc करने के बाद इस Course में प्रवेश लिया जा सकता है।

इसके अलावा आप MBBS / MD in Microbiology या जीव विज्ञान में PHD करने के बाद भी इस क्षेत्र में कॅरिअर बनाया जा सकता है।

Virologist Kaise Bane

How to apply for Virologist Course in Hindi : यदि आप वायरोलॉजिस्‍ट बनना चाहते हैं, तो आपके पास ऊपर बताई गयी डिग्री डिप्‍लोमा आदि होना बेहद जरूरी है। यदि आपके पास उपरोक्‍त डिग्री डिप्‍लोमा आदि योग्‍यता है, तो आप देश के किसी भी सरकारी अथवा निजी विश्‍वविद्धालय / इंस्‍टीटयूट में प्रवेश लेकर संबंधित कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।

महत्‍वपूर्णं संस्‍थान तथा विश्‍वविद्धालय

वायरोलॉजिस्‍ट बनने के लिये देश विदेश की तमाम यूनिवर्सिटी तथा संस्‍थान अपने यहां इस क्षेत्र में कोर्स संचालित करती हैं। जिनकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

  • इंपीरियल कॉलेज, लंदन
  • एमिटी यूनिवर्सिटी, उत्‍तरप्रदेश
  • कैंब्रिज विश्‍वविद्धालय, यूके
  • टोरंटो विश्‍वविद्धालय, कनाडा
  • श्री वेंकटेश्‍वर विश्‍वविद्धालय, आंध्रप्रदेश
  • मणिपाल विश्‍वविद्धालय, कर्नाटक
  • हारवर्ड विश्‍वविद्धालय, अमेरिका
  • पेनिसलवानिया विश्‍वविद्धालय, अमेरिका
  • सावित्रीबाई फुले विश्‍वविद्धालय, पुणें
  • ग्‍लासगो विश्‍वविद्धालय, यूके
  • मेलबर्न विश्‍वविद्धालय, आस्‍ट्रेलिया

वायरोलॉजिस्‍ट सैलरी कितनी होती है?

Virologist Salary : वायरोलॉजिस्‍ट बनने के बाद देश तथा दुनिया भर की विभिन्‍न फार्मा कंपनियों के द्धारा 10 लाख से लेकर 50 लाख रूपये सालाना का पैकेज प्रदान किया जाता है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Virologist Kaise Bane – Virologist Kya Hota Hai यदि आप वायरोलाजिस्‍ट के बारे में कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

2 thoughts on “वायरोलाजिस्ट कैसे बनें? Virologist Kya hota Hai”

Leave a Comment