Career

(प्राकृतिक चिकित्सा) Naturopathy Me Career Kaise Banaye

Career Scope in Naturopathy 2023 : दोस्‍तों भारत समेत पूरी दुनिया में Naturopathy (प्राकृतिक चिकित्‍सा) का आकर्ष‍ण दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। Naturopathy में एक ओर जहां आयुर्वेदिक चिकित्‍सा पर बल दिया जाता है।

वहीं दूसरी ओर नैचरोपैथी में आज के समय की बिगड़ी हुई जीवन शैली की वजह से पैदा होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं तथा उनके निदान का हल खोज कर लोगों को राहत पहुंचाई जाती है।

आज फ्रांस, चीन, अमेरिका, आस्‍ट्रेलिया, जर्मनी, ताइवान, कनाडा, ब्रिटेन तथा इटली जैसे वि‍कसित देशों के लोग एक बार फिर अपनी स्‍वास्‍थ्‍य समास्‍याओं के हल के लिये प्राकृतिक चिकित्‍सा यानि Naturopathy की ओर रूख कर रहे हैं।

यही कारण है कि Naturopathy के क्षेत्र में आकर्षक Career की संभावनायें बढ़ती ही जा रही हैं। इस क्षेत्र में प्राकृतिक चिकित्‍सक बन कर कैरियर बनाया जा सकता है, तो दूसरी ओर इस क्षेत्र में अनुसंधान करके सेहत के लिये फायदेमंद उत्‍पादों को बाजार में बेंच कर मुनाफा कमाया जा सकता है।

Contents

Naturopathy क्‍या है? प्राकृतिक चिकित्‍सा क्‍या है? 2023 में Jobs के मौके

What is Naturopathy in Hindi : प्राकृतिक चिकित्‍सा Meaning in English – Naturopathy होती है। नैचरोपैथी के तहत प्राचीन उपचार शैलियों के प्रयोग के लिये लोगों को प्रोत्‍साहित किया जाता है।

साथ ही इस क्षेत्र में सरकार के द्धारा नित नये अनुसंधान के लिये योजनायें बनाई जाती हैं। लोगों का आधुनिक युग की चिकित्‍सा पद्धति एलोपैथी की बजाये, प्राकृतिक चिकित्‍सा पद्धति पर भरोसा बरकरार है।

इसका कारण यह है, कि ऐलोपैथी के तमाम Side Effect होते हैं। जबकि नैचरोपैथी के तहत बनने वाले उत्‍पादों के दुष्‍परिणाम नहीं होते बल्कि प्राकृतिक चिकित्‍सा No Side Effect के मूल नियम पर काम करती है।

प्राकृतिक चिकित्‍सा की भारत समेत पूरी दुनिया में बढ़ती मांग को देखते हुये भारत सरकार ने एम्‍स की तर्ज पर नईदिल्‍ली में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान की नींव डाली थी। जिसकी सफलता को देखते हुये सरकार ने गुजरात आयुर्वेद शैक्षणिक एवं शोध संस्‍थान परिसर को राष्‍ट्रीय महत्‍व का दर्जा भी दे दिया है।

चूंकि प्राकृतिक चिकित्‍सा के क्षेत्र में दिन दूनी रात चौगनी तरक्‍की हो रही है। इस लिये इस क्षेत्र में आकर्षक कैरियर बनाया जा सकता है।

Naturopathy के अंतर्गत कौन से Products की मांग सबसे ज्‍यादा होती है?

  • हर्बल शैंपू
  • हर्बल साबुन
  • हर्बल केश तेल
  • हर्बल लोशन
  • हर्बल क्रीम
  • हर्बल टूथपेस्‍ट
  • आयुर्वेदिक टी ब्‍लैंड
  • च्‍यवनप्राश आदि

भारत में आयुर्वेदिक उत्‍पादों (वेलनेस इंडस्‍ट्री) का बाजार कितना बड़ा है?

भारत में इस समय हर्बल / आयुर्वेदिक उत्‍पादों का कुल बाजार 30 हजार करोड़ रूपये से भी अधिक का आंका गया है। आने वाले समय में यह बाजार 50 हजार करोड़ रूपये को भी पार कर जाएगा।

CII तथा PWC की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी भारत में करीब 77% घरों में आयुर्वेदिक उत्‍पादों का प्रयोग किया जाता है। जिनमें आयुर्वेदिक दवायें भी शामिल हैं।

Also Read :

प्राकृतिक चिकित्‍सा के क्षेत्र में JOBS के मौके

Jobs Opportunity in Naturopathy : चूंकि Naturopathy के बाजार मे तेजी से बढ़ोत्‍तरी दर्ज की जा रही है। ऐसे में प्राकृतिक चिकित्‍सकों की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है।

भारत में प्राकृतिक चिकित्‍सा को एक स्‍वतंत्र चिकित्‍सा पद्धति के रूप में मान्‍यता मिली हुई है। इसलिये देश भर के तमाम सरकारी तथा निजी अस्‍पतालों में आयुर्वेद चिकित्‍सकों की भर्ती की जाती है।

जो लोग Naturopathy को अपना प्रोफेशन बनाते हैं। ऐसे प्रोफेशनल डॉक्‍टरों को निजी अस्‍पतालों में अच्‍छी नौकरी तथा जॉब्‍स ऑफर की जाती है।

Naturopathy Courses in India 2023

भारत में Naturopathy के क्षेत्र में MBBS की तरह ही बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (BAMS) की डिग्री प्रदान की जाती है।

BAMS Course पूरे साढ़े 5 साल का होता है। जिसमें साढ़े 4 साल की एकेडिमिक्‍स स्‍तर की पढ़ाई होती है तथा 1 साल इंटर्नशिप करनी पड़ती है।

इस कोर्स में यदि आप प्रवेश लेना चाहते हैं, तो आपको 12वीं कक्षा PCB विषयों के साथ कम से कम 50% अंकों के साथ उत्‍तीर्ण करना आवश्‍यक होगा।

इस कोर्स को करने के बाद Naturopathy सेक्‍टर में आप आयुर्वेदिक डॉक्‍टर तो बन ही सकते हैं। साथ ही टीचिंग अथवा स्‍वरोजगार के क्षेत्र को भी अपने कैरियर के रूप में चुन सकते हैं। इसके अलावा विश्‍वविद्धालयों में प्राकृतिक चिकित्‍सा से संबंधित कई प्रकार के डिप्‍लोमा कोर्स भी उपलब्‍ध हैं।

Institutions for Naturopathy Course Near Me

दोस्‍तों अब आप यह जानना चाहते होंगें कि Institutions for Naturopathy Course Near Me कौन कौन से हैं? तो चलिये हम आपको बताते हैं कि आपके नजदीक के ऐसे कौन से Institution हैं जो प्राकृतिक चिकित्‍सा के क्षेत्र मे डिग्री तथा डिप्‍लोमा कोर्स में प्रवेश देते हैं।

  • 1 – श्री धन्‍वंतरि कॉलेज, चंडीगढ़
  • 2 – बनारस हिंदू विश्‍वविद्धालय, वाराणसी
  • 3 – राष्‍ट्रीय आयुर्वेद संस्‍थान, गुजरात
  • 4 – हिमालयन यूनीवर्सिटी, ईटानगर

प्राकृतिक चिकित्‍सक के क्‍या कार्य होते हैं?

एक अच्‍छा नैचरोपैथ अपने मरीज का इलाज करता है तथा उसके खान पान व लाइफस्‍टाइल को भी सुव्‍यवस्थित करने का प्रयास करता है, नैचरोपैथ एक अच्‍छा मनोचिकित्‍सक भी होता है, जो इलाज के दौरान अपने मरीज को बीमारी से लड़ने का हौसला प्रदान करता है।

आयुर्वेदिक चिकित्‍सकों ने लिये Career Spot कौन कौन से हैं?

  • न्‍यूट्रिशीयन सेंटर्स
  • हेल्‍थकेयर सेंटर्स
  • वेलनेस सेंटर्स,
  • सोशल वेलफेयर
  • प्राकृतिक उत्‍पादों का निर्मांण करने वाली कंपनियां
  • सरकारी तथा निजी अस्‍पताल
  • स्‍वयं का निजी अस्‍पताल, आदि

Naturopathic Doctors की Salary कितनी होती है?

यदि कोई छात्र आगे चल कर Naturopaths Doctor बनना चाहता है। तो उसे शुरूआत में 15,000 – 20,000 रूपये महीना की सैलरी आसानी से मिल सकती है। जो अनुभव के साथ बढ़ती जाती है। इसके अलावा सरकारी डॉक्‍टर बन जाने के बाद मेडिकल के क्षेत्र में लागू सरकारी वेतनमान के हिसाब से सैलरी हासिल होती है।

लेकिन यदि आप विदेश में प्राकृतिक चिकित्‍सक बनना चाहते हैं, तो वहां आपको 15,000$ -25,000$ की दर से सालाना वेतन मिल सकता है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Naturopathy Me Career Kaise Banaye यदि आप Institutions for Naturopathy Course Near Me से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

This post was last modified on April 30, 2023 6:21 pm

View Comments

  • युवा बना सकते हैं नेचरोपैथी को जीवन यापन का साधन। इस खबर से युवा लाभ उठा सकते हैं।

    • देश के तमाम विश्व विद्धालयों तथा संस्थानों प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्र में अनेक डिग्री डिप्लोमा कोर्स संचालित किये जा रहे हैं, आप उनमें प्रवेश लेकर अपना कैरियर बना सकते हैं।

Recent Posts

(Best Resign Letter in Hindi) त्यागपत्र (Resignation Letter) कैसे लिखें

Best Resignation Letter in Hindi: आजकल देश व दुनिया में प्राइवेट सेक्‍टर में जॉब्‍स का बोलबाला है। एक समय था…

10 months ago

Ayurvedic Doctor कैसे बनें | आयुर्वेदिक डॉक्टर (वैद्य) कैसे बनते हैं – कोर्स/फीस/सैलरी/ 2024

Ayurvedic Doctor Degree 2024 : भारत जैसे विशाल आबादी वाले देश में चिकित्‍सा के क्षेत्र में रोजगार की अनंत संभावनायें हैं।…

11 months ago

Career in Liberal Arts क्या है – लिबरल आटर्स में Scope क्या है

Career in Liberal Arts 2024 : भारत में New Education Policy लागू होने के बाद से भारतीय शिक्षा व्‍यवस्‍था में बड़े…

11 months ago

Ethical Hacking Course कैसे करें | Ethical Hacker कैसे बनें

Ethical Hacking in Hindi : आज के युवा जो कंप्‍यूटर साइंस में दिलचस्‍पी रखते हैं, उन्‍हें Ethical Hacking के बारे…

12 months ago

UP Udyami Mitra Bharti Form कैसे भरें | यूपी उद्यमी मित्र भर्ती 2023 ऑनलाइन आवेदन

UP Udyami Mitra Bharti Notification 2023 : यूपी में अवस्‍थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग, उ.प्र. शासन के अधीन Invest UP…

1 year ago

ANM GNM Paramedical Courses 2024 में दाखिला अब मेरिट के आधार पर

ANM GNM Paramedical Courses 2024 Admission Process : उत्‍तर प्रदेश स्‍टेट मेडिकल फैकल्‍टी के द्धारा ANM GNM Paramedical Courses में…

1 year ago