GST Certificate Course Kaise Kare | विश्वविद्धालय से जीएसटी कोर्स कैसे करें

GST Certificate Course Kaise Kare | GST Certificate Course in Lucknow University | GST Certificate Course by Government | GST Certificate Course in Pune | GST Certification Course for Students |

जब से भारत में GST Tax सिस्‍टम लागू हुआ है। तब से भारत में GST Professional की मांग बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि देश की सभी नामचीन Universities, GST Certificate Course छात्रों की सुविधा के लिये लांच कर रही हैं।

देश के सभी प्रमुख विश्‍वविद्धालयों ने GST Certificate Course को शुरू भी कर दिया है। इस कोर्स की छात्रों के बीच बहुत डिमांड है।

कारण यह है कि इस कोर्स को कर लेने के बाद उन्‍हें आसानी से रोजगार हासिल हो जाता है। GST Certificate Course एक प्रकार का 100% Job Oriented Course है।

जिसे कर लेने के बाद एक अच्‍छी नौकरी का मिलना तय माना जाता है। इंटरनेट पर जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स को लेकर बहुत सवाल पूछे जाते हैं। जो इस कोर्स की लोकप्रियता की बारे में बताते हैं।

इसलिये आज हम आपको GST Certification Course for Students के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि आपको पता चल सके कि इस कोर्स का आज के समय में कितना महत्‍व है और GST Certificate Course Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

What is GST Certificate Course | जीएसटी सार्टिफिकेशन कोर्स क्‍या है

GST Certification Course for Students in Hindi
जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स

भारत में पुरानी टैक्‍स प्रणाली की जगह अब नई टैक्‍स प्रणाली ने ली है। इस नई प्रणाली के आने के बाद से नये प्रकार के रोजगार का भी सृजन हुआ है।

नये प्रकार का रोजगार जीएसटी सार्टिफिकेशन कोर्स के जरिये छात्र छात्राओं को मिल रहा है। क्‍योंकि व्‍यापारियों, व्‍यवसायिक घरानों, व्‍यापारिक संस्‍थानों में जीएसटी का कुशल प्रबंधन करने के लिये भारी मात्रा में GST Professional की जरूरत पड़ रही है।

जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स लोगों को GST Professional बनने में मदत करता है और देश में जीएसटी पेशेवरों की मांग को पूरा कर रहा है।

जीएसटी कोर्स के जरिये छात्र छात्राएं व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों में जीएसटी टैक्‍स को मैनेज करने का काम करते हैं।

GST Certificate Course में Apply कौन कर सकता है

  • 12वीं पास करने वाले छात्र तथा छात्रायें (कुछ संस्‍थान सीधे 12वीं पास छात्र छात्राओं को सीधे जीएसटी सार्टिफिकेशन कोर्स करने की सुविधा दे रहे हैं)
  • कंपनी सेक्रेटरी
  • चार्टड एकाउंटेंट
  • स्‍नातक
  • पोस्‍ट ग्रेजुएट
  • बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन डिग्री रखने वाले

GST Certificate Course Kaise Kare | जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स कैसे करें

जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स करने के लिये सबसे पहले जरूरी है, कि आप ऐसे विश्‍वविद्धालय अथवा कॉलेज की जानकारी जुटायें।

जो अपने यहां जीसटी कोर्स चला रहा हो। इसके अलावा यह भी जानकारी होनी आवश्‍यक है, कि उस संस्‍थान में इस कोर्स के लिये कितनी सीटे मौजूद हैं और उसकी फीस क्‍या है?

पूरी जानकारी जुटा लेने के बाद संबंधित संस्‍थान जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स के लिये Admission Open करे तब आप अपना Form भरें।

GST Certificate Course in Delhi | दिल्‍ली में जीएसटी सार्टिफिकेशन कोर्स कहां से करें

दिल्‍ली विश्‍वविद्धालय ने छात्र छात्राओं की सुविधा के लिये अपने यहां जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स को वह संबंध कॉलेजों के जरिये उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

यदि आप दिल्‍ली में जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स को करना चाहते हैं, तो आप Shaheed Sukhdev College of Business Studies से इसे कर सकते हैं।

जीएसटी ट्रेनिंग के लिये यह एक अच्‍छा संस्‍थान है। शहीद सुखदेव कॉलेज में कराये जा रहे जीएसटी कोर्स की अवधि कुल 100 घंटे की है।

100 घंटे की यह अवधि 4-6 माह पूरी की जाएगी। इस अ‍वधि के बाद आपको जीएसटी सार्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाएगा।

100 घंटे की इस अवधि में 80 घंटे Practical Cases and Theoretical Cases के लिये निर्धारित हैं। जबकि 20 घंटे Empirical Research Project on GST IND-AS के अध्‍ययन के लिये निर्धारित हैं।

शहीद सुखदेव कॉलेज में जीएसटी कोर्स में प्रवेश लेने के लिये Eligibility के तहत प्रवेश के इच्‍छुक लोगों के पास पोस्‍ट ग्रेजुएट डिग्री का होना जरूरी है।

इसके अलावा 12वीं कक्षा उत्‍तीर्ण कर चुके छात्र छात्राओं को भी इस कोर्स में प्रवेश दिया जाता है। जो छात्र छात्रायें Commerce, Finance, Management तथा Economics पृष्‍ठभूमि से आते हैं, उन्‍हें प्रवेश में वरीयता दी जाती है।

भारतीय लागत लेखाकार संस्‍थान से जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स कैसे करें

आपकी जानकारी लिये यह बताना आवश्‍यक है कि भारतीय लागत लेखाकार संस्‍थान (ICAI) ने भी जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है।

ICAI के द्धारा शुरू किये गये नये कोर्स में 12वीं कक्षा पास छात्र छात्रायें प्रवेश ले सकती हैं। इस संस्‍थान से कोर्स कर लेने के बाद Job मिलने में बहुत आसानी होती है

लखनऊ विश्‍वविद्धालय में जीएसटी सार्टिफिकेशन कोर्स

उत्‍तर प्रदेश में यदि 12वीं कक्षा उत्‍तीर्ण विद्धार्थी जीएसटी सार्टिफिकेशन कोर्स को करना चाहते हैं। तो उनके लिये Lucknow University से बेहतर जगह दूसरी नहीं हो सकती है।

इस कोर्स को लखनऊ विश्‍वविद्धालय के कैंपस में भी किया जा सकता है और मान्‍यता प्राप्‍त संबंध कॉलेजों से भी।

पिछले साल लखनऊ विश्‍वविद्धालय ने इस कोर्स के लिये कुल 160 सीटों की व्‍यवस्‍था की थी। जिसे अब साल दर साल बढ़ाए जाने की योजना है।

GST Certificate Syllabus in Lucknow University | लखनऊ विश्‍वविद्धालय में जीएसटी कोर्स सिलेबस

  • लखनऊ यूनिवर्सिटी के जीएसटी कोर्स का Syllabus पूरी तरह Up to Date हो चुका है।
  • यूनिवर्सिटी के एम कॉम के द्धितीय सेमेस्‍टर में इंडायरेक्‍ट टैक्‍स तथा चौथे सेमेस्‍टर में टैक्‍स प्‍लानिंग व मैनेजमेंट के पेपर में जीएसटी को पढ़ाया जाएगा।
  • इसके अलावा बीकॉम लेवल पर इसे तीसरे साल इनकम टैक्‍स लॉ तथा एकाउंटस के रूप में पढ़ाया जाएगा।
  • यदि कोई छात्र एमबीए में प्रवेश ले रहा है, तो उसे जीएसटी सार्टिफिकेशन कोर्स द्धितीय सेमेस्‍टर में फाइनेंशियल मैनेजमेंट के पेपर में पढ़ाया जाएगा।
  • जीसएटी को अर्थशास्‍त्र में भी जोड़ दिया गया है।
  • इसके अतिरिक्‍त लखनऊ विश्‍वविद्धालय में एक नया पीजी डिप्‍लोमा शुरू हो रहा है, जिसमें GST को प्रमुखता से शामिल किया गया है। इस पाठयक्रम में टैक्‍स प्रणाली से संबंधित आधे से अधिक हिस्‍सा जीएसटी से संबंधित होगा।

पुणे में जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स कैसे करें

यदि महाराष्‍ट्र के पुणे शहर में जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं, तो आपको विश्‍वविद्धालय स्‍तर पर भी इस कोर्स को करने की सुविधा मिल जाएगी।

इसके अलावा कुछ मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान भी जीएसटी सार्टिफिकेट कोर्स की डिग्री प्रदान कर रहे हैं। उन्‍हीं में से एक टाइम्‍स एंड ट्रेंडस एकेडमी भी है। आप इसके बारे में जानकारी जुटा सकते हैं। यदि यह संस्‍थान आपकी नजर में अच्‍छा है, तो कोर्स के आवेदन भी कर सकते हैं।

Also Read :

Spread the love

1 thought on “GST Certificate Course Kaise Kare | विश्वविद्धालय से जीएसटी कोर्स कैसे करें”

Leave a Comment